YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye (How To Increase YouTube channel Subscriber)

हेल्लो दोस्तों अभी के टाइम सब YouTube पर काम करना चाहते है पर सबको success नहीं मिलती views कम आते है और earnings नहीं होती अगर होती तो फिर बहोत कम होती तो आज वही बतानेवाला हु.  YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye(How To Increase YouTube channel Subscriber)  ताकि आपके views ज़्यादा आये और साथमे आपकी कमाई भी ज़्यादा हो.

दोस्तों पहले ही बताया है की YouTube pe channel kaise banaye अगर आपको नहीं पता तो यह क्लिक करके जानले.

YouTube पर ज्यादासे ज्यादा subscribers पाने के लिए क्या-क्या कर सकते है?? जब भी हम किसी बड़े यूटूबेर की वीडियो देखते है,उसके व्यूज देखते है तब सोचते है की हमारे वीडियो पर भी व्यूज आये हमारे भी subscribers बढे, हमारे भी लाखोमे subscribers हो ऐसे बहोत लोगो motivate होते है. और आपने YouTube पर काम करते है पर थोड़े दिनमे व्यूज और सब्सक्राइबर्स न आने पर हार मानकर बंध कर देते है.

जो बहोत मेहनत करते है,बढ़िया high quality content लाते है उसके साथ साथ यूट्यूब पे ज़्यादा सब्सक्राइबर्स और कमाई करनेकी इच्छा रखते है,तो आज उनलोगो के लिए ये article ज़्यादा मददरूप होने वाला है तो इसे पूरा अच्छी तरह से पढ़े और समझ कर smartly काम करे और आपने दोस्तों को भी share करे ताकि उनको भी मदद मिले.

अगर आपको YouTube से ज्यादा पैसे कमाने है तो आपके subscribes भी ज्यादा होने चाहिए ताकि व्यूज ज्यादा आये और earning भी ज्यादा हो.

 YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye(How To Increase YouTube channel Subscriber)
YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye(How To Increase YouTube channel Subscriber)

YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye(How To Increase YouTube channel Subscriber)

1.Topic Or Planing Se Kam kare:

  • अगर आपकी चैनल beauty के बारे में है तो आप केवल beauty के सम्बंधित वीडियो ही अपनी YouTube channel पर अपलोड करे ऐसा करनेसे आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा और बहोत जल्द आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे
  • मान लीजिए अगर आप beauty tips से संबंधित वीडियो बनाते हैं तो जो लोग को beauty में इंटरेस्ट होगा वह लोग आपके YouTube channel पर subscribe करेंगे और यदि आप उसके बाद टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो बनाते हैं तो जो YouTube subscribers आपके थे जिनको beauty में इंटरस्ट था उनको आपका टेक्नोलॉजी वाला वीडियो दिखेगा जिसकी वजह से उनका समय खराब होगा और हो सकता है कि वह आपकी चैनल से unsubscribe कर लेंगे.
  • इसलिए आपकी जिस टॉपिक पर चैनल उसी टॉपिक पर वीडियो बनाये और अपलोड करे ताकि आपको जल्दीसे सब्सक्राइबर बढ़ते दिखेंगे और आपकी YouTube चैनल को जल्दीसे Grow मिलेगा.
  • YouTube channel पर planing से वीडियो अपलोड करे जिसमे टाइम, टॉपिक, पुराने वीडियोस के उपदटेस वीडियोस सब कुछ बाते ध्यान में रखे YouTube ये चीजे देखती है. आपने देखा होगा की जो popular YouTuber है उसके वीडियो regular आते होंगे और डेली 2-3 वीडियो उपलोड़े करते होंगे ऐसा करनेसे व्यूअर को इंटरेस्ट रहता है और चैनल को सब्सक्राइब करता है.

2.High Quality or Attractive Content Upload Kare:

  • आपने देखा होगा की जो बड़े यूटुबेरस है उसके वीडियोस में कुछ नया होता है कुछ नई माहिती मिलती है.तो आप भी कुछ ऐसा बनाओ की व्यूअर को आपका चैनल सब्सक्राइब करे बिना न रहे.
  • अगर आप चाहते है की आपके वीडियोस पर व्यूज आये आपके सब्सक्राइबर्स बढे तो सबसे पहले वीडियो का कंटेंट पर ध्यानदे,आप कुछ ऐसा आकर्षक कंटेंट बनाये जिसे देखकर व्यूअर को कुछ फायदा मिले कुछ मदद मिले उन्हें कुछ नया सिखने को मिले कुछ नई जानकारी मिले और हा दुसरो का कॉपी न करे और उसेलेस कंटेंट उपलोड न करे.

3.Title, Description And Tag par jyada dhyan de:

  • Title, Description And Tag ये 3 बाते आपके वीडियोस में ज़्यादा महत्वपूर्ण है जो आपकी वीडियोस लोगो तक पहुचानेमे मददरूप है.आपके वीडियो का Title कुछ रखे की जिसे पढ़कर लोगो वीडियोस देखने को उत्साहित हो जाये.
  • आपको आपने वीडियो का title optimize करना आना चाहिए और साथ में ये बात का ध्यान रखे की आपका टाइटल आपके वीडियो की कंटेंट के सम्बंधित होना चाहिये वरना कोई आपकी चैनल को सुब्स्क्रिब नहीं करेगा.
  • Description And Tag ये भी वीडियो में जरुरी है जो आपके वीडियो लोगो तक पहुचानेमे ज्यादा मदद करता है जिसे आपके व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढे.

4.Attractive Thumbnails Banaiye:

  • YouTube आपको आपने वीडियो का coustom Thumbnail रखने का option देता है जिसका फायदा उठा के आप आपने वीडियो पे खुद का बनाया हुआ Thumbnail रखके ज्यादा आकर्षक बनासकते है.
  • आपके वीडियो का Thumbnail आपके वीडियो के कंटेंट के रेलेटेड बनाये और कुछ ऐसा Thumbnail बनाये की उसे देखके लोगो को आपके वीडियो देखनेका मन हो और पूरा वीडियो देखे,पूरा वीडियो देखने के बाद आपकी चैनल सब्सक्राइब करे बिना ना जाये इसतरह आपके सब्सक्राइब बढ़ते जायेंगे.

5. 30 se 40 Second Ki Channel Introduction Video Banaye:

  • अपनी चेंनेल की Introduction Video बनाये यानि टेलर बनाये और उसमे बताये की आप अपनी चेंनेल मैं क्या क्या माहिती देते है और किसके रेलेटेड आपका चैनल है और आपने intro सबको दे ताकि वो आपको पहचान सके अगर आपको पता नहीं की कैसे बनाये तो बहोत सारी वेबसाइट है उसकी मदद से आप Introduction Video बना सकते है.
  • उसका फायदा ऐ है की कोई आपकी चेंनेल पर आयेतो सबसे पहले Introduction Video automatic play होजायेगा और आपके बारे में आपकी चैनल के बारेमे बतादेगा और अच्छा लगेतो views और Subscriber दोनों बढ़सकते है

6. Post Useful Keyword And Content:

  • Keyword ऐ एक महत्वपूर्ण और impotant है जिसकी मदद से आप जल्दी से आपके views और Subscriber बढ़ा सकते है.
  • कोय व्यक्ति कुछ सर्च करता है तो पहले लिखता है how to तो ऐ जो HOW TO है वो एक Keyword है ऐसे तो बहोत है तो आप भी आपके videos के रेलेटेड top Keyword use करे और viewsऔर Subscriber बढ़ाने में मदद ले सकते है.

7. YouTube Channel Me Features Video Playlist Add Kare:

  • Featured video playlist add करनेसे Subscriber बढ़ सकते है क्योकि Featured video playlist ऐड करनेसे ऐ होगा की आपका वीडियो कोई देखरहा हो और उसको अच्छा लगेतो वो आपका सेट किया हुआ Featured video playlist के और वीडियो भी देखेगा और अच्छा लगेतो तो आपकी चैनल Subscriber करेगा तो ऐसा करनेसे आपके Subscriber बढ़ने के ज्यादा चांचिस है.

8. Channel Subscriber Button Add Kare:

  • ऐ भी एक impotant button है जो आपको आपके वीडियोस पर लगाना है. जब कोय आपका वीडियो देखरहा होगा तो उसे बीचमे या वीडियो में कोय जगह पर Subscriber Button दिखगा वहासे वो सीधा आपकी चैनल Subscriber करसकता है जिसकी मदद से आप Subscriber बढ़ा सकते है.

9 . Apne Channel Se Related Channel Subscribe Kare or Comment:

  • आपका चैनल जिस type या जिस topic पर है उसके रिलेटेड चैनल को Subscriber करे और उसके वीडियोस के comment करे और comment में आपके वीडियोस का link dale ताकि अगर कोय कमेंट देखे और उसमे आपके link पर क्लिक करे और सीधा आपके वीडियो पर चले जाये और आपके उस में Features Video Playlist बना रखा होगा फिरतो आपके दूसरे वीडियो भी देखेंगे और अच्छे लगे तो Subscriber भी करदेंगे.

10.facebook whatsapp and other social site पर शेयर करे:

  • आज के समय में छोटा हो या बड़ा लड़की हो या लड़का सब कोई facebook whatsapp का इस्तमाल करते है तो आपको उसकी मदद से आपके YouTube channel के सब्सक्राइबर बढानेमें आसानी होगी.
  • जिसमे आपको ज्यादा मेहनत या खर्चा करने की जरूरत नहीं है केवल आपने वीडियो की लिंक share करनी होगी ऐसा करनेसे आपका वीडियो लोगो तक बहोत जल्द पहुंचेगा.
  • जैसे facebook में share करे ऐसे ही whatsapp में आपने दोस्तों family और whatsapp group में शेयर करे ताकि वो लोगो भी आपके वीडियोस देख सके और आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइब बढानेमें मदद मिले.
  • और आप facebook page बनाकर भी आप ये काम कर सकते है जिसमे आपका जिस नाम का चैनल है उसी नाम से facebook में पेज बनलीजिये और जो भी नए वीडियो अपलोड करे वो आपके facebook page पर भी शेयर करे.

अगर आप ऐ सब बाटे ध्यान में रख कर काम तो फिर आप पक्का आगे बढ़ोगे ज्यादासे ज्यादा views और Subscriber मिलेंगे.

 

दोस्तों ये थे  YouTube channel Par Subscriber Kaise Badhaye(How To Increase YouTube channel Subscriber) के तरीके जिसे पढ़ कर आपको पता चल गया होगा की youtube पर कैसे काम करना है.अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो आपको मदद मिली हो तो आपके दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे Grow होने में मदद करे. Thank you 🙂 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *